नासा के वैज्ञानिकों ने विदेशी जीवन की तलाश में नए ढांचे की मांग की

नासा के वैज्ञानिक एलियन जीवन की तलाश में नए ढांचे की मांग कर रहे हैं।

एजेंसी ने बुधवार को नेचर में प्रकाशित एक नए लेख की सामग्री को फिर से लिखा। लेख का नेतृत्व नासा के मुख्य वैज्ञानिक जिम ग्रीन ने किया था।

समूह ने कहा कि साक्ष्य की विभिन्न पंक्तियों के मूल्यांकन और संयोजन के लिए एक पैमाना बनाने से जीवन की खोज से संबंधित निष्कर्षों के लिए संदर्भ प्रदान करने में मदद मिलेगी।

इसके अतिरिक्त, वैज्ञानिक एक नमूना पैमाने की पेशकश की किसी के बीच चर्चा के लिए एक शुरुआती बिंदु के रूप में जो इसका इस्तेमाल करेगा – हालांकि वे दशकों के अनुभव से सूचित एक की कल्पना करते हैं खगोल.

प्रस्तुत किए गए पैमाने में सात स्तर हैं जो नासा ने कहा है कि “घुमावदार, जटिल सीढ़ियों का प्रतिबिंब है जो वैज्ञानिकों को यह घोषित करेगा कि उन्होंने जीवन को परे पाया है धरती।”

ग्रीन और टीम ने उदाहरण के तौर पर नासा के टेक्नोलॉजी रेडीनेस लेवल स्केल का इस्तेमाल किया।

पृथ्वी से परे जीवन की खोज के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक विभिन्न उपकरणों और विधियों का उपयोग करते हुए सहयोग करते हैं।  नासा के वैज्ञानिकों ने इस खोज से संबंधित नए परिणामों के महत्व को प्रासंगिक बनाने के लिए एक पैमाना प्रस्तावित किया है।
पृथ्वी से परे जीवन की खोज के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक विभिन्न उपकरणों और विधियों का उपयोग करते हुए सहयोग करते हैं। नासा के वैज्ञानिकों ने इस खोज से संबंधित नए परिणामों के महत्व को प्रासंगिक बनाने के लिए एक पैमाना प्रस्तावित किया है।
नासा/आरोन ग्रोनस्टाल

“इस तरह के पैमाने होने से हमें यह समझने में मदद मिलेगी कि हम विशेष स्थानों में जीवन की खोज के मामले में कहां हैं, और मिशन की क्षमताओं के मामले में और प्रौद्योगिकियों जो उस खोज में हमारी मदद करते हैं, ”ग्रीन ने एक बयान में कहा।

पैमाने के पहले स्तर पर, वैज्ञानिक जीवन के हस्ताक्षर के संकेतों की रिपोर्ट करेंगे। इसके बाद, वे यह सुनिश्चित करेंगे कि पता लगाने से समझौता किया गया था या पृथ्वी पर दूषित होने वाले उपकरणों से प्रभावित था। तृतीयक चरण के लिए, वैज्ञानिक यह दिखाएंगे कि एक अनुरूप वातावरण में जैविक संकेत कैसे पाया जाता है।

प्रारंभिक पता लगाने के बारे में जानकारी के साथ पूरक किया जाएगा कि क्या प्रश्न में पर्यावरण जीवन का समर्थन कर सकता है और चौथे स्तर पर गैर-जैविक स्रोतों को रद्द कर सकता है और स्तर पांच तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त और स्वतंत्र पहचान की आवश्यकता होगी।

लेखकों का कहना है कि स्तर छह में भविष्य के अवलोकन शामिल हैं जो मूल घोषणा के बाद प्रस्तावित वैकल्पिक परिकल्पनाओं को खारिज करते हैं।

स्तर सात, पैमाने पर उच्चतम स्तर, प्रश्न में पर्यावरण में अनुमानित जैविक व्यवहार की स्वतंत्र अनुवर्ती टिप्पणियों को शामिल करेगा।

“प्रत्येक माप के साथ, हम जैविक और गैर-जैविक दोनों ग्रहों की प्रक्रियाओं के बारे में अधिक सीखते हैं,” मैरी वोयटेक, एक अध्ययन सह-लेखक और नासा के एस्ट्रोबायोलॉजी कार्यक्रम के प्रमुख ने कहा। “पृथ्वी से परे जीवन की खोज के लिए वैज्ञानिक समुदाय और कई प्रकार के अवलोकनों और प्रयोगों से व्यापक भागीदारी की आवश्यकता है। साथ में, हम संकेत खोजने के अपने प्रयासों में मजबूत हो सकते हैं कि हम अकेले नहीं हैं।”

इस वर्ष मंगल ग्रह पर एजेंसी की उपस्थिति का एक लक्ष्य के संकेतों की खोज है प्राचीन माइक्रोबियल जीवन और नासा के चंद्र एक्स-रे वेधशाला ने घोषणा की इस हफ्ते कि खगोलविदों को इस बात का सबूत मिला था कि आकाशगंगा के बाहर किसी तारे को पार करने वाला पहला ग्रह कौन सा होगा।

नासा ने उल्लेख किया कि सभी विज्ञान एक प्रक्रिया है, जिसमें एस्ट्रोबायोलॉजी भी शामिल है, और कहा कि वैज्ञानिक पृथ्वी से जीवन के संकेत खोजने के लिए आवश्यक तकनीकों का निर्माण और सुधार कर सकते हैं।

“अब तक, हमने जनता को यह सोचने के लिए तैयार किया है कि केवल दो विकल्प हैं: यह जीवन है या यह जीवन नहीं है,” वोयटेक ने कहा। “हमें अपनी खोजों के उत्साह को साझा करने के लिए एक बेहतर तरीके की आवश्यकता है, और प्रदर्शित करें कि प्रत्येक खोज अगले पर कैसे बनती है, ताकि हम यात्रा पर जनता और अन्य वैज्ञानिकों को साथ ला सकें।”

नासा के आगामी मिशनों में यूरोपा क्लिपर ऑर्बिटर और ड्रैगनफ्लाई ऑक्टोकॉप्टर शामिल हैं जो शनि के चंद्रमा टाइटन का पता लगाएंगे।

.